google.com, pub-9950461751932895, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

Bihar Medhasoft 10th Pass Scholarship 2023

Updated: Aug 14, 2023

|| सभी छात्रओं को सूचित किया जाता है कि जिनका भी आधार आपके बैंक खाता से सीडेड (DBT के लिए ) नहीं है , वो बैंक से तुरंत संपर्क करे। क्यूंकि आधार सीडिंग और खाता से आधार लिंक अलग चीज़े है। जिनका भी बैंक अकाउंट आधार के साथ सीडेड नहीं है, उनका भुगतान नहीं किया जाएगा।




Bihar Balak Balika Protsahan Yojana 2023 के तहत बिहार राज्य के निवासी सभी जाति के छात्र-छात्राओं को मैट्रिक प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण करने पर प्रोत्साहन राशि के रूप में 10,000 रुपये दिए जाते हैं। द्वितीय श्रेणी से 10वीं पास करने पर पहले केवल कुछ वर्ग जैसे:- अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, वर्ग के छात्र-छात्राओं को इस योजना के तहत सहायता के रूप में 8000/- रुपये दिये जाते हैं।

यह योजना शिक्षा विभाग बिहार सरकार के द्वारा छात्र छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए दिए जाते हैं. इस सुना के तहत लाभ उठाने के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए छात्रों को मेधा सॉफ्ट ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से लिंक दिया जाएगा. लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन करने के लिए बिहार सरकार द्वारा एक नया लिंक जारी किया गया है। यह सूची फिलहाल मेंटेनेंस में रखी गई है, जल्द ही इसकी सूची सक्रिय हो जाएगी।







  1. Matric 2023 स्कॉलरशिप पोर्टल जल्द ही खुलने वाला है ।

  2. छात्र के पास रजिस्ट्रेशन नंबर, छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जिले का नाम कुल अंक, रोल नंबर, डिवीजन, जन्म तिथि (10वीं के अनुसार), आधार विवरण, लिंग, श्रेणी, मोबाइल नंबर, वैकल्पिक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पंजीकरण के लिए होना अनिवार्य है।

  3. यह पोर्टल वर्तमान में केवल BSEB 2023 से Matric (10वीं) पास के लिए खुला है।

  4. शिक्षा विभाग, सरकार की Matric 2023 छात्रवृत्ति के विज्ञापन के अनुसार पात्र छात्रा। बिहार के आवेदन करने की जरूरत है।

  5. एक छात्र/छात्रा को यह छात्रवृत्ति केवल एक बार मिलेगी।

  6. आधार में नाम छात्रा/छात्र के नाम (आवेदक के अनुसार) के अनुसार होना चाहिए।

  7. एक विशिष्ट मोबाइल नं. पंजीकरण के लिए छात्रा या परिवार के सदस्य का उपयोग किया जा सकता है, इसे आगे की चेतावनी के लिए सक्रिय करें।

  8. पंजीकरण के लिए छात्र/छात्रा या परिवार के सदस्य की एक अद्वितीय ईमेल आईडी का उपयोग किया जा सकता है, इसे आगे की चेतावनी के लिए सक्रिय करें।

  9. छात्र/छात्रा का नाम, पिता का नाम, कुल प्राप्त अंक, 10वीं के अनुसार जन्म तिथि, आधार विवरण, बैंक खाता विवरण, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि जैसे विवरण प्रदान करके पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।

  10. रजिस्ट्रेशन के बाद बैंक खाते का वेरिफिकेशन किया जाएगा। बैंक वेरिफिकेशन के बाद मोबाइल पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा। तब तक प्रतीक्षा करें और घबराएं नहीं। यदि आपको 15 दिनों के भीतर यूजर आईडी और पासवर्ड नहीं मिलता है तो गेट यूजर आईडी और पासवर्ड पर क्लिक करके , अपनी स्थिति या एसएमएस की जांच करें (BRGOVT).

  11. यूजर आईडी और पासवर्ड किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा न करें। अगर किसी स्टूडेंट का अगर 15 दिनों में Userid और Password में नहीं भेजा जाये तो घबराये नहीं वेरिफिकेशन होते ही जल्द भेजा जायेगा ।

  12. सुनिश्चित करें कि आपके सामने आवेदन की प्रविष्टि और आवेदन को अंतिम रूप दिया जा रहा है। साइबर द्वारा की गई कोई भी त्रुटि या शरारत के लिए आप ही जिम्मेदार होंगे।

  13. फॉर्म को अंतिम रूप से पूरा करने के बाद आवेदन फॉर्म को पोर्टल पर जमा करें और भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन फॉर्म की एक प्रति प्रिंट करें। फॉर्म को अंतिम रूप से जमा करने के बाद किसी भी बदलाव की अनुमति नहीं है।

ऑनलाइन आवेदन में लगने वाले दस्तावेज

  • आधार कार्ड (Adhaar Card )

  • मेट्रिक अंक प्रमाण पत्र ( Marksheet )

  • आय प्रमाण पत्र ( Annual Income Certifiacate )

  • मोबाइल नंबर आदि

  • ईमेल

Important Link For Apply

Apply Online

CheckApplication Status

Check Name In List

Applicant Login

Download Notification

Official Website


291 views0 comments

Comentarios

Obtuvo 0 de 5 estrellas.
Aún no hay calificaciones

Agrega una calificación
bottom of page