google.com, pub-9950461751932895, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

Bihar Post Matric Scholarship 2023-24: बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन शुरू(SC,ST,BC,EBC)



शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में बिहार के सरकारी तथा गैर-सरकारी संस्थानों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर। मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना 2023 के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि में किया गया विस्तार। आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30.09.2023 कर दिया गया है। PMS Portal - http://pmsonline.bih.nic.in पर विजिट कर, करें ऑनलाइन आवेदन।




Bihar Post Matric Scholarship 2023-24: बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। PMS Online Scholarship के तहत राज्य में स्थित मान्यता प्राप्त गैर-सरकारी संगठनों या केंद्र सरकार के संस्थानों और राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय द्वारा गठित राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्रों को पाठ्यक्रम/पाठ्यक्रम के अनुसार छात्रवृत्ति दी जाएगी। Bihar Post Matric Scholarship योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा

Bihar Post Matric Scholarship क्या है?



यह योजना बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा संचालित की जाती है। Bihar Post Matric Scholarship योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को मैट्रिक के बाद अध्ययनरत पाठ्यक्रम पर छात्रवृत्ति दी जाती है। यह स्कॉलरशिप छात्रों के अध्ययन कर रहे पाठ्यक्रम के अनुसार दी जाती है। यह छात्रवृत्ति केवल उन्हीं छात्रों को मिलती है जो राज्य में स्थित मान्यता प्राप्त गैर सरकारी संगठनों या केंद्र सरकार के संस्थानों और राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय द्वारा गठित राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं.


Bihar Post Matric Scholarship का लाभ उठाने के लिए छात्र आसानी से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 16 अगस्त 2023 से 30 सितंबर 2023 तक किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद छात्रों का सत्यापन किया जाता है, जिसके बाद उनके पाठ्यक्रम के अनुसार छात्रवृत्ति राशि डीवीडी के माध्यम से उनके खाते में भेज दी जाती है।


mportant Dates

Bihar Post Matric Scholarship योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि निर्धारित कर दी गई है, इस तिथि के अंदर सभी छात्रों को अपने बिहार पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। इसलिए नीचे दी गई तारीख पर एक नजर जरूर डाल लें और इस तारीख के अंदर अपना बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन कराने की कोशिश करें, अन्यथा आपको इस योजना के लाभ से वंचित होना पड़ सकता है।


Apply Start Date

16-08-2023

Apply Last Date

30-09-2023

Apply Mode

Online



Bihar Post Matric Scholarship 2023-24: पाठ्यक्रम के अनुसार मिलने वाली छात्रवृत्ति


क्र.स.

कोर्स की विवरणी

छात्रवृति की राशी की अधिकतम वार्षिक सीमा (देय शिक्षण शुल्क+ अनिवार्य शुल्क या निम्न निर्धारित राशि , दोनों में जो न्यूनतम हो)

1.

विभिन्न + 2 विद्यालयों/महाविद्यालय में इंटरमीडिएट कक्षा यथा-आई.ए./आई.एस.सी./आई.कॉम. एन अन्य समकक्ष कोर्स

2,000/-

2.

स्नातक स्तरीय कक्षा यथा – बी.ए./बी.एस.सी./बी.कॉम. एवं अन्य समकक्ष कोर्स

5,000/-

3.

स्नातकोत्तर कक्षा यथा -एम.ए./एम.एस.सी./एम.कॉम. एन अन्य समकक्ष कोर्स

5,000/-

4.

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

5,000/-

5.

त्रिवर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम /पॉलिटेक्निक एवं समकक्ष कोर्स

10,000/-

6.

व्यावसायिक एवं तकनिकी शिक्षण संस्थान के अधीन संचालित कोर्स-इंजीनियरिंग /मेडिकल /विधि/प्रबंधन /कृषि एवं अन्य समकक्ष कोर्स

15,000/-


बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत छात्रवृत्ति का लाभ केवल बिहार में स्थित सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के छात्रों को दिया जाएगा। Bihar Post Matric Scholarship दो भागों में बांटा गया है, जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है, आप किस भाग में आते हैं, क्या आपको बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का लाभ मिलेगा और आपको कितना लाभ मिलेगा, इसकी जानकारी भी नीचे विस्तार से बताई गई है।

राज्य में स्थित मान्यता प्राप्त गैर सरकारी संस्थाओं में संचालित पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत के विद्यार्थियों को पाठ्यक्रम/पाठ्यक्रम के अनुसार छात्रवृत्ति (अधिकतम रू0 15,000/- की सीमा में) दी जायेगी।

Bihar Post Matric Scholarship 2023-24: Eligibility Criteria


बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को निम्नलिखित कुछ योग्यताओं को पूरा करना होगा, जिनकी जानकारी नीचे विस्तार से बताई जा रही है। Bihar Post Matric Scholarship सभी छात्रों से अनुरोध है कि वे नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों की जांच करें और पात्र होने के बाद ही आवेदन करें।

  • बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए

  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग या अति पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत होनी चाहिए।

  • माता-पिता/अभिभावकों की स्वयं की आय सहित वार्षिक आय रु. 3,00,000,/- केवल, इस योजना के तहत छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे।

  • राज्य के भीतर स्थित सरकारी संस्थानों / मान्यता प्राप्त गैर-सरकारी संस्थानों में प्रवेश के बाद के पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत होना चाहिए।

Bihar Post Matric Scholarship 2023-24: महत्वपूर्ण दस्तावेज


1.

Aadhar Card

2.

10th Marksheet/ Certificate

3.

Last Year Passing Marksheet

4.

Bank Passbook

5.

Caste Certificate

6.

Income Certificate

7.

Residance Certificate

8.

Bonafide Certificare

9.

Fee Receipt

10.

Photo

11.

Mobile Number & Email Id, (OTP Verification)

Important Links


Apply Online (BC EBC)

Apply Online (SC ST)

Verify Application Status Check

Official Notice

Official Website

Sample Bonafide

Sample Fee Receipt


148 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page