google.com, pub-9950461751932895, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Bihar DElEd Admit Card 2024 Download Direct Link (OUT)
top of page

Bihar DElEd Admit Card 2024 Download Direct Link (OUT)

Updated: Mar 26

अभ् यर्थि यों को अपने अं गु लि यों पर में हदी , स् या ही , रं रंग, ने ल पॉ लि श आदि लगा ना पू र्ण तया प्र ति बं धि त है है, ता कि बा यो मे ट्रि क हा जि री के के दौ रा न कि सी प्र का र की परे रेशा नी न हो ।

Candidates with applying mehndi, ink, colour, nail police etc on their fingers are totally prohibited so that no problem occur during biometric attendance.



डी.एल.एड संयुक्त प्रवेश परीक्षा ,2024


D.EL.ED. JOINT ENTRANCE TEST, 2024


कम्प्यूटर आधारित परीक्षा के लिए आवश्यक निर्देश


1.

अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे इन निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढे़ं l

 

2.

सभी अभ्यर्थियों को रंगीन स्वरूप में मुद्रित ई-प्रवेश पत्र को इस पर उल्लिखित तिथि और समय पर आवंटित परीक्षा केंद्र पर लाना होगा। मुद्रित ई-प्रवेश पत्र के साथ सरकार द्वारा जारी वैध फोटो पहचान पत्र यथा; आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र या ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट या पैन कार्ड या अभ्यर्थी का फोटो युक्त बैंक पासबुक की मूल प्रति या अभ्यर्थी के फोटो युक्त राशन कार्ड की मूल प्रति (फोटोकॉपी या स्कैन की गई प्रति नहीं) सत्यापन के लिए अवश्य प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

3.

प्रवेश पत्र के ऊपरी हिस्से में अभ्यर्थी को अपना फोटो चिपकाने की जगह दी गई है । अभ्यर्थी वही और समान आकार का फोटो चिपकाएँगे जो उन्होंने आवेदन पत्र जमा करते समय प्रदान किया था।


4.

किसी भी अभ्यर्थी को वैध ई-प्रवेश पत्र और मूल फोटो पहचान पत्र के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


5.

परीक्षा परिसर में प्रवेश से लेकर बाहर निकलने तक अभ्यर्थी सीसीटीवी की निगरानी में रहेंगे।.


6.

परीक्षा भवन में जूता-मोजा एवं फूल शर्ट पहन कर आना सर्वथा वर्जित है l परन्तु चप्‍पल ‍एवं हाफ शर्ट/टी-शर्ट पहनकर जा सकते है


7.

किसी भी परिस्थिति में प्रवेश पत्र पर अंकित परीक्षा की तिथि , समय और परीक्षा केन्द्र में परिवर्तन के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।


8.

यह ई-प्रवेश पत्र परीक्षा के लिए जमा किए गए अपने ऑनलाइन आवेदन में अभ्यर्थी द्वारा की गई घोषणाओं के आधार पर जारी किया गया है। यदि चयन प्रक्रिया के किसी भी चरण में यह पाया जाता है कि अभ्यर्थी पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करता है, उसके द्वारा की गई घोषणाएं या उसके द्वारा प्रस्तुत कोई भी दस्तावेज/सूचना झूठी पाई जाती है, या उसने किसी भी समय गलत जानकारी प्रदान की है तो अभ्यर्थी की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। यदि चयन के बाद ऐसी कोई घटना होती है, तो उसकी उम्मीदवारी को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को कार्रवाई करने के अधिकार, जो वह उचित समझे, पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना समाप्त कर दिया जाएगा।


9.

अभ्यर्थी को ई-प्रवेश पत्र में उल्लिखित नियत समय पर अपने आवंटित परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की आवश्यकता है ताकि प्रवेश की औपचारिकताएं और अनिवार्य तलाशी आसानी से की जा सके। परीक्षा केंद्र का मुख्य द्वार परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा। देर से आने वालों को प्रवेश की अनुमति नहीं है। इसलिए, अभ्यर्थी को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा से कम से कम एक दिन पहले अपने परीक्षा केंद्र और उसकी पहुंच का पता लगा लें ताकि वे परीक्षा के दिन समय पर केंद्र पर पहुंच सकें


10.

परीक्षा के दौरान किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा भवन छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।


11.

उन अभ्यर्थियों को जो सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के पत्रांक F.No.29-6/2019-DD-III Dated:10th August.2022 के प्रावधानों अंतर्गत श्रुति लेखक प्राप्त करने के पात्र हैं, को कंप्यूटर आधारित परीक्षण के प्रति घंटा के लिए कम से कम 20 मिनट का प्रति पूरक समय दिया जाएगा l


12.

अभ्यर्थी को केवल प्रवेश पत्र जारी करने का अर्थ यह नहीं होगा कि उसकी उम्मीदवारी को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा अंतिम रूप से स्वीकार कर लिया गया है। यदि किसी अनैच्छिक/अनजाने/अनुचित त्रुटि के कारण किसी भी अभ्यर्थी को ऐसे मामले में प्रवेश पत्र जारी किया गया है, तो उस प्रवेश पत्र को अमान्य माना जाएगा और ऐसे अभ्यर्थी की उम्मीदवारी को किसी भी स्तर पर पता चलने पर सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा।

13.

कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड अभ्यर्थी को उनकी संबंधित सीट पर परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले प्रदान किया जाएगा। अभ्यर्थी को वही आवेदन संख्या और पासवर्ड दर्ज करना होगा, जो कंप्यूटर आधारित परीक्षा में बैठने के लिए परीक्षा केंद्र पर प्रदान किया जाएगा। अभ्यर्थी का नाम और आवेदन संख्या कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।


14.

परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न करने से बचना चाहिए। यदि यह पाया जाता है कि कोई अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र पर अशान्ति फैला रहा है या परीक्षा के दौरान बाधा उत्पन्न कर रहा है, तो उसकी उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी। इस प्रकार के अभ्यर्थी को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की भविष्य की परीक्षाओं से वंचित कर दिया जाएगा और उसके विरुद्ध विधिक कार्यवाही शुरू की जा सकती है।


15.

अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में केवल ई-प्रवेश पत्र, मूल फोटो पहचान पत्र और बॉल पॉइंट पेन लाना चाहिए। अभ्यर्थी को सख्ती से सलाह दी जाती है कि वे मोबाइल/सेलुलर फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, ईयर फोन या माइक्रोफोन, कैलकुलेटर, स्मार्टपेन, किताबें, नोट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स या कलाई घड़ी, पेजर या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक संचार उपकरण, बैग, वॉलेट, पर्स , पेनड्राइव, ब्लुटूथ डिवाइस या डोंगल आदि परीक्षण परिसर के अंदर नहीं लाएं। इन निर्देशों का किसी भी तरह से उल्लंघन के परिणाम स्वरूप अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी, जिसमें भविष्य के परीक्षणों पर प्रतिबंध भी शामिल है। अभ्यर्थी को यह भी सलाह दी जाती है कि वे कोई भी मूल्यवान/महंगी वस्तु परीक्षा केंद्र पर न लाएं, क्योंकि उनकी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं की जा सकती है। इस संबंध में किसी भी प्रकार की हानि के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति जिम्मेदार नहीं होगा ।


16.

प्रवेश बिंदु पर और परीक्षण के दौरान फ्रिस्किंग की जाएगी। यदि कोई अभ्यर्थी अग्रलिखित का दोषी है (या पाया गया है ): (i) परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग करना; (ii) किसी व्यक्ति द्वारा प्रतिरूपण करना या प्रति रूपण करना; (iii) परीक्षा कक्ष में दुर्व्यवहार करना; (iv) चयन के लिए अपनी उम्मीदवारी के संबंध में किसी भी अनियमित या अनुचित साधन का सहारा लेना; या (v) किसी भी अनुचित तरीके से अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन प्राप्त करने पर, ऐसा उम्मीदवार, खुद को आपराधिक अभियोजन के लिए उत्तरदायी होने के अलावा, उस परीक्षा से अयोग्य घोषित किया जा सकता है जिसके लिए वह एक उम्मीदवार है; और/अथवा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित किसी भी परीक्षा से स्थायी रूप से या निर्दिष्ट अवधि के लिए वंचित किया जा सकता है


17.

अभ्यर्थियों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे समय-समय पर नयी जानकारियों के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट देखते रहें


18.

ई-प्रवेश पत्र की मूल प्रति परीक्षोपरांत परीक्षा केंद्र पर ही जमा ले लिया जायेगा। कृपया इस ई. प्रवेश-पत्र की एक प्रति लिपि सावधानीपूर्वक भविष्य के रिकॉर्ड के लिए रखें, जिसे बाद के चरण (णों) पर, जैसी आवश्यकता होगी प्रस्तुत करने को कहा जाएगा।


19.

अगर यह पाया जाता है कि कोई व्यक्ति, किसी भी प्रकार से परीक्षा की विषय-वस्तु को किसी भी रूप में अधूरा या पूर्ण, किसी भी साधन द्वारा जैसे मौखिक या लिखित, इलेक्ट्रॉनिक या यांत्रिक, द्वारा प्रकट, मुद्रित, संप्रेषित, भंडारित करता है या संप्रेषण और भंडारण में सहायता देता है या परीक्षा केन्द्र पर दिए गए कागजों को साथ ले जाता है या परीक्षा की विषय-वस्तु को अनाधिकृत रूप से अपने पास रखता है, तो यह एक गंभीर अपराध माना जाएगा तथा उसे चयन प्रक्रिया से अयोग्य/वर्जित ठहरा दिया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इसके विरुद्ध नियमानुसार अनुशासनात्मक तथा विधिक कार्यवाही कर सकता है एवं इस मामले को, यदि आवश्यक है, तो पुलिस को सूचित किया जा सकता है।


20.

किसी भी रूप में जाँच-पड़ताल सीधे या परोक्ष रूप में, का परिणाम अभ्यर्थिता से अयोग्यता होगा और इस संबंध में किसी भी प्रकार का पत्राचार स्वीकार्य नहीं होगा अभ्यर्थी का नाम ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में भविष्य में प्रवेश के लिए उस पर विचार नहीं किया जाएगा।


21.

परीक्षा केन्‍द्र पर प्रत्‍येक अभ्‍यर्थी का Thumb Impression लिया जाएगा। अभ्यर्थियों को अपने अंगुलियों पर मेंहदी,स्याही,रंग,नेल पॉलिश आदि लगाना पूर्णतया प्रतिबंधित है, ताकि बायोमेट्रिक हाजिरी के दौरान किसी प्रकार की परेशानी न हो।


22.

कंप्यूटर आधारित टेस्ट से परिचित होने के लिए, उम्मीदवारों को डेमो टेस्ट (मॉक टेस्ट) पर अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। दिखावटी टेस्ट https://biharboardonline.bihar.gov.in/ पर उपलब्ध होगा।To familiarize themselves with the Computer based Test, Candidate is advised to practice on Demo Test (Mock Test). Mock Test will be available https://biharboardonline.bihar.gov.in/.


23.

सी०बी०टी० प्रणाली में प्रश्नोत्तर किए जाने से संबंधित आवश्यक निर्देश :-Instructions regarding answering the questions under CBT mode:-


    

 

23.1.

इस प्रश्न पत्र में बहु-विकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न हैं जिनमें 4 विकल्‍पों में से केवल 1 विकल्प सही है। सही विकल्प का चयन करें |

 

23.2.

स्क्रींन के शीर्ष दाएं कोने में टाइमर (घड़ी) उपलब्ध है; आपसे अनुरोध है कि परीक्षा पूरी करने के लिए शेष समय की जानकारी हेतु इसे देखते रहें।

23.3.

प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को यथा लागू 1 अंक मिलेंगे और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अंक नहीं काटा जाएगा।

23.4.

एक बार में कंप्यूटर स्क्रीन पर केवल एक प्रश्न प्रदर्शित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को अगले प्रश्न पर जाने के लिए स्क्रीन के नीचे दिए गए बटन  पर क्लिक करना चाहिए अथवा पिछले प्रश्न पर जाने के लिए  पर क्लिक करना चाहिए।

23.5.

प्रश्नों को दी गई समय सीमा के भीतर किसी भी क्रम में हल किया जा सकता है। अभ्यर्थी को 4 विकल्पों में से सही विकल्प पर माउस से क्लिक करना होगा। यदि अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नही देना चाहता है तो वह उस प्रश्न को खाली छोड़ सकता है।

23.6.

अभ्यर्थी यदि चाहता है वह नए विकल्प का चयन कर किसी प्रश्न् के विकल्प को बदल सकता है। यदि अभ्यर्थी प्रश्न का उत्तर नही देना चाहता तो वह प्रश्न के सामने दिए गए  को क्लिक कर उत्तर को अचयनित कर सकता है।

23.7.

प्रश्नों में आगे और पीछे जाने के लिए, अभ्यर्थियों को  या बटन का इस्तेमाल करना चाहिए अथवा कंप्यूटर स्क्रीन के दाएं हाथ की ओर दी गई प्रश्न संख्या पर क्लिक करना चाहिए जहां पर प्रश्न संख्याओं को `attempted` and `not attempted` की स्थिति के साथ प्रदर्शित किया जाएगा।

23.8.

जब भी अभ्यर्थी  या  बटन पर क्लिक करके अगले प्रश्न पर जाता है तो उत्तरों को सहेज लिया जाएगा।

23.9.

अभ्यर्थियों के पास, स्क्रीन के निचले हिस्से में उपलब्ध बटन पर क्लिक करके किसी प्रश्न को बुकमार्क करने का विकल्प है, अगर वे बाद में उसकी समीक्षा करने की इच्छा रखते हैं । एक विशेष प्रश्न पर मौजूद बुकमार्क को  पर क्लिक करके हटाया जा सकता है।

23.10.

स्क्रीन के दायीं ओर प्रश्न पैलेट में प्रत्येक संख्यांकित प्रश्न की निम्नलिखित स्थिति दिखाई देती है ।


आपने प्रश्न का उत्तर दिया है।–(You have answered the question)


आपने प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है और समीक्षा के लिए चिन्हित किया है।(You have not answered the question and marked for review)


आपने प्रश्न का उत्तर दिया है लेकिन समीक्षा के लिए चिन्हित किया है।(You have answered the question but marked for review)


आपने प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है।–(You have not answered the question)


नोट: जिन प्रश्नों का उत्तर दिया गया है और समीक्षा के लिए चिन्हित किया गया है उन प्रश्नों को केवल तभी तक उत्तर दिया गया प्रश्न माना जाएगा जब तक अभ्यर्थी चयनित विकल्प को  नहीं करता है।

Note:Questions which are attempted and marked for review would be treated as attempted questions only as long as the candidate does not the option selected.

23.11.

परीक्षा की अवधि पूरी होने पर, भले ही अभ्यर्थी किसी उत्तर पर क्लिक नहीं करता है या  बटन पर क्लिक नहीं करता है, शून्य परिणाम कंप्यूटर द्वारा स्वचालित रूप से सहेजा जाएगा।On the completion of the test duration, even if the candidate does not click on the  button, his test will be automatically submitted by the computer.

23.12.

किसी भी प्रश्न या स्पष्टीकरण के लिए केवल वीक्षक से संपर्क करें।For any query or clarification contact the Invigilator only.






Bihar Deled Admit Card 2024 में क्या-क्या अंकित होगी?

बिहार D.El.Ed एडमिट कार्ड में नीचे बताई गई या कुछ निम्नलिखित जानकारी अंकित होगी-

  • आवेदक का नाम

  • परीक्षा की तिथि

  • परीक्षा केंद्र का नाम

  • परीक्षा का समय और तिथि

  • आवेदक का जन्म तिथि

  • आवेदक का पिता का नाम

  • आवेदक का माता का नाम

  • आवेदक का कैटेगरी


यह कुछ निम्नलिखित जानकारी आपके एडमिट कार्ड पर अंकित हो गई जिससे आप जरूर मिलान कर लेंगे

How To Download Bihar DElEd Admit Card 2024

There are following simple steps for downloading of online admit card of Bihar DElEd Joint Entrance Test 2024 as under described:

  1. At first open BSEB Secondary official website http://secondary.biharboardonline.com into your computer or phone browser.

  2. Navigate to middle of the web page, under Important Links section click on the given link as Download D.EL.Ed. Joint Entrance Test 2024 Admit Card.

  3. You will be redirected to Login page of Bihar D.EL.Ed.

  4. In the login page enter your Username and Password correctly in the specified field.

  5. Finally click on Log In button to download your admit card. You can take print out of it for future references.

  6. BSEB PATNAबिहार D.EI.Ed प्रवेश परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। इस लिंक से छात्र-छात्रा अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Follow the link from organisation website to download Admit Card. At login page, enter the


Application No and DOB(dd-mm-yyyy) at the required places to download the Admit Card.

Bihar DElEd Admit Card Download Links

Download Admit Card

Download Admit Card Notice

Official Website


429 views0 comments

Recent Posts

See All
bottom of page