google.com, pub-9950461751932895, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

समग्र गव्य विकास योजना दुधारू मवेशियों का डेयरी स्थापित हेतु मिल रहा है 2.5 लाख अनुदान जल्द करें



Samagra Gavya Vikas Yojana 2022-23 हेतु ऑनलाइन आवेदन 01 अक्टूबर 2022 से लेकर 20 अक्टूबर 2022 के बिच लिया जायेगा

Samagra Gavya Vikas Yojana 2022-23:-समग्र गाव्य विकास योजनापशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग द्वारा संचालित है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के किसान बेरोजगार हैं, युवाओं और महिलाओं के लिए दो और चार दुधारू पशु इकाइयां (पशु डेयरी फार्म) स्थापित करने के लिए समग्र गाव्य विकास योजना 2022-23 के तहत ऑनलाइन आवेदन करने का सुनहरा अवसर दिया है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के किसान बेरोजगार हैं, युवाओं और महिलाओं के लिए दो और चार दुधारू पशु इकाइयां (पशु डेयरी फार्म) स्थापित करने के लिए अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए 75 प्रतिशत और अन्य वर्गों के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है।

Bihar Dairy Subsidy Yojna2022-23 :- इस पोस्ट के माध्यम से आपको पूरी जानकारी बताई जाएगी कि यदि आप समग्र गाव्य विकास योजना2022-23 के तहत दुधारू पशुओं की डेयरी स्थापित करते हैं तो आप कैसे स्थापित कर सकते हैं? इस योजना के अंतगर्त पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग बिहार सरकार कैसे अनुदान देगी? और आप Samagra Gavya Vikas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं? पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताई जाएगी, अगर आपको अच्छी लगे तो इसे शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके हमसे जरूर बात करें।

Samagra Gavya Vikas Yojana क्या है?

Samagra Gavya Vikas Yojana kya hai :-समग्र गाव्य विकास योजनापशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग द्वारा संचालित है। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के किसान बेरोजगार हैं, युवाओं और महिलाओं के लिए दो और चार दुधारू पशु इकाइयां (पशु डेयरी फार्म) स्थापित करने के लिए समग्र गाव्य विकास योजना 2022-23 के तहत ऑनलाइन आवेदन करने का सुनहरा अवसर दिया है।

Bihar Dairy Subsidy Yojna2022-23:- इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के किसान बेरोजगार हैं, युवाओं और महिलाओं के लिए दो और चार दुधारू पशु इकाइयां (पशु डेयरी फार्म) स्थापित करने के लिए अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए 75 प्रतिशत और अन्य वर्गों के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है।

Samagra Gavya Vikas Yojana Benefits के लाभ और अनुदान

Bihar Dairy Subsidy Yojna 2022-23:- इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के किसान बेरोजगार हैं, युवाओं और महिलाओं के लिए दो और चार दुधारू पशु इकाइयां (पशु डेयरी फार्म) स्थापित करने के लिए अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए 75 प्रतिशत और अन्य वर्गों के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। जिसका लागत और अनुदान इस प्रकार है:-

Samagra Gavya Vikas Yojana 2022-23 चयन प्रक्रिया

जिला गव्य विकास पदाधिकारी द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों पर अध्यक्षता में गठित 4 सदस्य स्क्रीनिंग समिति द्वारा किया जाएगा.जिसमें जिला के गव्य विकास पदाधिकारी सचिव होंगे तथा जिला पशुपालन पदाधिकारी होंगे विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी एवं संबंधित जिला के जिला परिषद के प्रतिनिधि सदस्य के रूप में रहेंगे. बिहार सरकार ऋण स्वीकृत करने वाले बैंक का यह दायित्व होगा कि अनुशंसित आवेदनों पर एक माह के अंदर निर्णय लेते हुए, आवेदक एवं संबंधित जिला की अग्रणी बैंक जिला गव्य विकास कार्यालय एवं जिला परिषद को सूची के सूचना पर उपलब्ध कराएंगे.

Samagra Gavya Vikas Yojana Eligibility योग्यता

आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होनी चाहिए

आवेदक का उम्र 18+ होनी चाहिए

ग्रामीण क्षेत्रों के किसान बेरोजगार हैं, युवाओं और महिलाओं इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हो


सभी वर्ग के लोग इस योजना का लाभ ले सकते है

आवेदक की दुधारी डेयरी इकाई स्थापित करने में रुचि होनी चाहिए

Samagra Gavya Vikas Yojana Document Required जरुरी कागजात

  • ऑनलाइन आवेदन की दो मूल प्रति

  • आधार कार्ड

  • इकाई स्थापित हेतु जमीन रशीद की छ्याप्रित

  • बैंक का डिफाल्टर नहीं होने का सपथ पत्र

  • परियोजना लागत का प्रति

  • सम्न्धित क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रमाण पत्र

  • बैंक पासबुक



Apply Online

Notification

Official Website



31 views0 comments

Comentários

Avaliado com 0 de 5 estrelas.
Ainda sem avaliações

Adicione uma avaliação
bottom of page