google.com, pub-9950461751932895, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page

बिहार बोर्ड इंटर में नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट में नहीं आया नाम, तो स्पॉट एडमिशन हैं विकल्प

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इंटर में दाखिले के लिए 16 सितम्बर 2022 को तीसरी लिस्ट जारी कर दी गई है। हालांकि अभी भी लाखों छात्रों के नाम मेरिट लिस्ट में नहीं आए हैं। वहीं, बिहार बोर्ड ने कहा है कि जिन छात्रों के नाम अभी नहीं आए हैं, वे टेंशन न लें, बीएसईबी की ओर से जल्द ही स्पॉट एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

बिहार बोर्ड ने कहा है कि जिनका नाम तीसरी मेरिट लिस्ट में नहीं है, उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। बिहार बोर्ड ने कहा है कि जो छात्र तीसरी मेरिट सूची में शामिल नहीं हैं, वे तीसरी सूची के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने का इंतजार करें। इस दौरान छात्र तीसरी कट ऑफ देख सकते हैं। यह स्पष्ट है कि उन सभी संस्थानों और विषयों के कट ऑफ अंक, जिनके लिए छात्रों ने विकल्प भरे थे, संबंधित छात्रों के कट ऑफ अंक से अधिक हैं।


बिहार बोर्ड जल्द शुरू करेगा स्पॉट एडमिशन की प्रतिक्रिया

आपको बता दे की, इस साल बिहार बोर्ड ने इंटर स्कूलों एवं कॉलेजों की संख्या में भरी इजाफा करते हुए 7757 स्कुल/कॉलेज में करीब 22 लाख से ज्यादा सीटों के लिए इंटर कक्षा में नामांकन ले रहा हैं। आपके जानकारी के लिए हम ये भी बताना चाहेंगे की, पिछले साल तक बिहार बोर्ड इंटर कक्षा में करीब 17.5 लाख ही सीटे थी।

आपको बता दें की, बिहार बोर्ड थर्ड मेरिट लिस्ट के एडमिशन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद स्पॉट एडमिशन के संबंध में बाद में जानकारी दी जायेगी। बीएसईबी तृतीय चयन सूची में चयनित स्टूडेंट्स अगर आवंटित संस्थानों में एडमिशन नहीं लेते हैं तो वर्तमान सत्र में उनका नाम ओएफएसएस सिस्टम से हटा दिया जायेगा। प्रथम नामांकन के बाद कुछ विद्यार्थियों को तृतीय चयन सूची में बेहतर विकल्प प्राप्त हुआ है, जहां उन्हें पुनः नामांकन कराना होगा।

यदि किसी विद्यार्थी का प्रथम चयन सूची, द्वितीय चयन सूची और तृतीय चयन सूची के आधार पर बेहतर विकल्प के संस्थान में चयन होता है तो, ऐसे संस्थानों में विद्यार्थी द्वारा पुनः नामांकन कराने के समय संस्थान द्वारा ऐसे विद्यार्थियों से कोई भी नामांकन शुल्क नहीं लिया जायेगा। पूरी चयन प्रक्रिया के समाप्ति के बाद जो विद्यार्थी अंतिम रूप से जहां नाम अंकित रहेंगे उस संस्थान के प्रधान द्वारा नामांकन से संबंधित शुल्क की राशि की समीक्षा की जायेगी


हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको तीसरी मेरिट लिस्ट 2022 देखने में या मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करने में कोई समस्या आती है या आपका नाम लिखने में कोई विसंगति है तो ऐसी स्थिति में आप ओएफएसएस पोर्टल द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 0612-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं।

6 views0 comments

Comments

Rated 0 out of 5 stars.
No ratings yet

Add a rating
bottom of page